Sunday 17 May 2015

मेरे आदर्श भगत सिंह जी का पत्र

भगतसिंह (1929)

भगत सिंह का पत्र सुखदेव के नाम

भगत सिंह लाहौर के नेशनल कॉलेज के छात्र थे। एक सुंदर-सी लड़की आते जाते उन्हें देखकर मुस्कुरा देती थी और सिर्फ भगत सिंह की वजह से वह भी क्रांतिकारी दल के करीब आ गयी। जब असेंबली में बम फेंकने की योजना बन रही थी तो भगत सिंह को दल की जरूरत बताकर साथियों ने उन्हें यह जिम्मेदारी सौपने से इंकार कर दिया। भगत सिंह के अंतरंग मित्र सुखदेव ने उन्हें ताना मारा कि तुम मरने से डरते हो और ऐसा उस लड़की की वजह से है। इस आरोप से भगत सिंह का हृदय रो उठा और उन्होंने दोबारा दल की मीटिंग बुलाई और असेंबली में बम फेंकने का जिम्मा जोर देकर अपने नाम करवाया। आठ अप्रैल, 1929 को असेंबली में बम फेंकने से पहले सम्भवतः 5 अप्रैल को दिल्ली के सीताराम बाजार के घर में उन्होंने सुखदेव को यह पत्र लिखा था जिसे शिव वर्मा ने उन तक पहुँचाया। यह 13 अप्रैल को सुखदेव के गिरफ़्तारी के वक्त उनके पास से बरामद किया गया और लाहौर षड्यंत्र केस में सबूत के तौर पर पेश किया गया।
प्रिय भाई,
जैसे ही यह पत्र तुम्हे मिलेगा, मैं जा चुका होगा-दूर एक मंजिल की तरफ। मैं तुम्हें विश्वास दिलाना चाहता हूं कि आज बहुत खुश हूं। हमेशा से ज्यादा। मैं यात्रा के लिए तैयार हूं, अनेक-अनेक मधुर स्मृतियों के होते और अपने जीवन की सब खुशियों के होते भी, एक बात जो मेरे मन में चुभ रही थी कि मेरे भाई, मेरे अपने भाई ने मुझे गलत समझा और मुझ पर बहुत ही गंभीर आरोप लगाए- कमजोरी का। आज मैं पूरी तरह संतुष्ट हूं। पहले से कहीं अधिक। आज मैं महसूस करता हूं कि वह बात कुछ भी नहीं थी, एक गलतफहमी थी। मेरे खुले व्यवहार को मेरा बातूनीपन समझा गया और मेरी आत्मस्वीकृति को मेरी कमजोरी। मैं कमजोर नहीं हूं। अपनों में से किसी से भी कमजोर नहीं।
भाई! मैं साफ दिल से विदा होऊंगा। क्या तुम भी साफ होगे? यह तुम्हारी बड़ी दयालुता होगी, लेकिन ख्याल रखना कि तुम्हें जल्दबाजी में कोई कदम नहीं उठाना चाहिए। गंभीरता और शांति से तुम्हें काम को आगे बढ़ाना है, जल्दबाजी में मौका पा लेने का प्रयत्न न करना। जनता के प्रति तुम्हारा कुछ कर्तव्य है, उसे निभाते हुए काम को निरंतर सावधानी से करते रहना।
सलाह के तौर पर मैं कहना चाहूँगा की शास्त्री मुझे पहले से ज्यादा अच्छे लग रहे हैं। मैं उन्हें मैदान में लाने की कोशिश करूँगा,बशर्ते की वे स्वेच्छा से, और साफ़ साफ़ बात यह है की निश्चित रूप से, एक अँधेरे भविष्य के प्रति समर्पित होने को तैयार हों। उन्हें दूसरे लोगों के साथ मिलने दो और उनके हाव-भाव का अध्यन्न होने दो। यदि वे ठीक भावना से अपना काम करेंगे तो उपयोगी और बहुत मूल्यवान सिद्ध होंगे। लेकिन जल्दी न करना। तुम स्वयं अच्छे निर्णायक होगे। जैसी सुविधा हो, वैसी व्यवस्था करना। आओ भाई, अब हम बहुत खुश हो लें।
खुशी के वातावरण में मैं कह सकता हूं कि जिस प्रश्न पर हमारी बहस है, उसमें अपना पक्ष लिए बिना नहीं रह सकता। मैं पूरे जोर से कहता हूं कि मैं आशाओं और आकांक्षाओं से भरपूर हूं और जीवन की आनंदमयी रंगीनियों ओत-प्रोत हूं, पर आवश्यकता के वक्त सब कुछ कुर्बान कर सकता हूं और यही वास्तविक बलिदान है। ये चीजें कभी मनुष्य के रास्ते में रुकावट नहीं बन सकतीं, बशर्ते कि वह मनुष्य हो। निकट भविष्य में ही तुम्हें प्रत्यक्ष प्रमाण मिल जाएगा।
किसी व्यक्ति के चरित्र के बारे में बातचीत करते हुए एक बात सोचनी चाहिए कि क्या प्यार कभी किसी मनुष्य के लिए सहायक सिद्ध हुआ है? मैं आज इस प्रश्न का उत्तर देता हूँ – हाँ, यह मेजिनी था। तुमने अवश्य ही पढ़ा होगा की अपनी पहली विद्रोही असफलता, मन को कुचल डालने वाली हार, मरे हुए साथियों की याद वह बर्दाश्त नहीं कर सकता था। वह पागल हो जाता या आत्महत्या कर लेता, लेकिन अपनी प्रेमिका के एक ही पत्र से वह, यही नहीं कि किसी एक से मजबूत हो गया, बल्कि सबसे अधिक मजबूत हो गया।
जहां तक प्यार के नैतिक स्तर का संबंध है, मैं यह कह सकता हूं कि यह अपने में कुछ नहीं है, सिवाए एक आवेग के, लेकिन यह पाशविक वृत्ति नहीं, एक मानवीय अत्यंत मधुर भावना है। प्यार अपने आप में कभी भी पाशविक वृत्ति नहीं है। प्यार तो हमेशा मनुष्य के चरित्र को ऊपर उठाता है। सच्चा प्यार कभी भी गढ़ा नहीं जा सकता। वह अपने ही मार्ग से आता है, लेकिन कोई नहीं कह सकता कि कब?
हाँ, मैं यह कह सकता हूँ कि एक युवक और एक युवती आपस में प्यार कर सकते हैं और वे अपने प्यार के सहारे अपने आवेगों से ऊपर उठ सकते हैं, अपनी पवित्रता बनाये रख सकते हैं। मैं यहाँ एक बात साफ़ कर देना चाहता हूँ की जब मैंने कहा था की प्यार इंसानी कमजोरी है, तो यह एक साधारण आदमी के लिए नहीं कहा था, जिस स्तर पर कि आम आदमी होते हैं। वह एक अत्यंत आदर्श स्थिति है, जहाँ मनुष्य प्यार-घृणा आदि के आवेगों पर काबू पा लेगा, जब मनुष्य अपने कार्यों का आधार आत्मा के निर्देश को बना लेगा, लेकिन आधुनिक समय में यह कोई बुराई नहीं है, बल्कि मनुष्य के लिए अच्छा और लाभदायक है। मैंने एक आदमी के एक आदमी से प्यार की निंदा की है, पर वह भी एक आदर्श स्तर पर। इसके होते हुए भी मनुष्य में प्यार की गहरी भावना होनी चाहिए, जिसे की वह एक ही आदमी में सिमित न कर दे बल्कि विश्वमय रखे।
मैं सोचता हूँ,मैंने अपनी स्थिति अब स्पष्ट कर दी है.एक बात मैं तुम्हे बताना चाहता हूँ की क्रांतिकारी विचारों के होते हुए हम नैतिकता के सम्बन्ध में आर्यसमाजी ढंग की कट्टर धारणा नहीं अपना सकते। हम बढ़-चढ़ कर बात कर सकते हैं और इसे आसानी से छिपा सकते हैं, पर असल जिंदगी में हम झट थर-थर कांपना शुरू कर देते हैं।
मैं तुम्हे कहूँगा की यह छोड़ दो। क्या मैं अपने मन में बिना किसी गलत अंदाज के गहरी नम्रता के साथ निवेदन कर सकता हूँ की तुममे जो अति आदर्शवाद है, उसे जरा कम कर दो। और उनकी तरह से तीखे न रहो, जो पीछे रहेंगे और मेरे जैसी बिमारी का शिकार होंगे। उनकी भर्त्सना कर उनके दुखों-तकलीफों को न बढ़ाना। उन्हें तुम्हारी सहानभूति की आवशयकता है।
क्या मैं यह आशा कर सकता हूं कि किसी खास व्यक्ति से द्वेष रखे बिना तुम उनके साथ हमदर्दी करोगे, जिन्हें इसकी सबसे अधिक जरूरत है? लेकिन तुम तब तक इन बातों को नहीं समझ सकते जब तक तुम स्वयं उस चीज का शिकार न बनो। मैं यह सब क्यों लिख रहा हूं? मैं बिल्कुल स्पष्ट होना चाहता था। मैंने अपना दिल साफ कर दिया है।
तुम्हारी हर सफलता और प्रसन्न जीवन की कामना सहित,
तुम्हारा भाई
भगत सिंह
Date Written: 5th April, 1929
Author: Bhagat Singh
Title: Letter to Sukhdev (Bhagat Singh ka patra Sukhdev ke nam)
Source: This letter deals with the views of Bhagat Singh on the question of love and sacrifice in the life of a revolutionary. It was written on April 5, 1929 in Sita Ram Bazaar House, Delhi. The letter was taken to Lahore by Shri Shiv Verma and handed over to Sukhdev it was recovered from him at the time of his arrest on April 13 and was produced as one of the exhibits in Lahore Conspiracy Case.
भगतसिंह

पूर्ण सत्य

अर्धसत्य व पूर्ण सत्य

आइये समाज में फैले इस षड्यंत्र तंत्र से अवगत कराएँ और कुछ षड्यंत्रों पर प्रकाश डाले

१. अर्धसत्य ---फलां - फलां तेल में कोलेस्ट्रोल नहीं होता है ?
पूर्णसत्य --- किसी भी तेल में कोलेस्ट्रोल नहीं होता ये केवल यकृत में बनता है ।

२. अर्धसत्य ---सोयाबीन में भरपूर प्रोटीन होता है ?
पूर्णसत्य---सोयाबीन सूअर का आहार है मनुष्य के खानेलायक नहीं है भारत में अन्न की कमी नहीं है , इसे सूअर आसानी से पचा सकता है, मनुष्य नहीं, जिन देशों में 8 -9 महीने ठण्ड रहती है वहां सोयाबीन जैसे आहार चलते है ।

३. अर्धसत्य--- घी पचने में भारी होता है
पूर्णसत्य---बुढ़ापे में मस्तिष्क आँतों और संधियों (joints) में रूखापन आने लगता है इसलिए घी खाना बहुत जरुरी होता है और भारत में घी का अर्थ देशी गाय के घी से ही होता है

४. अर्धसत्य---घी खाने से मोटापा बढ़ता है ?
पूर्णसत्य---( षड्यंत्र प्रचार ) ताकि लोग घी खाना बंद कर दें और अधिक से अधिक गाय मांस की मंडियों तक पहुंचे, जो व्यक्ति पहले पतला हो और बाद में मोटा हो जाये वह घी खाने से पतला हो जाता है ?

५. अर्धसत्य---घी हृदय के लिए हानिकारक है ?
पूर्णसत्य---देशी गाय का घी हृदय के लिए अमृत है पंचगव्य में इसका स्थान है ।

६. अर्धसत्य---डेयरी उद्योग दुग्ध उद्योग है ?
पूर्णसत्य---डेयरी उद्योग मांस उद्योग है यंहा बछड़ो और बैलों को, कमजोर और बीमार गायों को, और दूध देना बंद करने पर स्वस्थ गायों को कत्लखानों में भेज दिया जाता है दूध डेयरी का गौण उत्पाद है ।

७. अर्धसत्य---आयोडाईज नमक से आयोडीन की कमी पूरी होती है ?
पूर्णसत्य---आयोडाईज नमक का कोई इतिहास नहीं है, ये पश्चिम का कंपनी षड्यंत्र है आयोडाईज नमक में आयोडीन नहीं पोटेशियम आयोडाइज होता है जो भोजन पकाने पर गर्म करते समय उड़ जाता है स्वदेशी जागरण मंच के विरोध के फलस्वरूप सन २००० में भाजपा सरकार ने ये प्रतिबन्ध हटा लिया था लेकिन कांग्रेस ने सत्ता में आते ही इसे फिर से लगा दिया ताकि लूट तंत्र चलता रहे और विदेशी कम्पनियाँ पनपती रहे ।

८. अर्धसत्य--- शक्कर (चीनी ) का कारखाना ?
पूर्णसत्य--- शक्कर (चीनी ) का कारखाना इस नाम की आड़ में चलने वाला शराब का कारखाना शक्कर इसका गौण उत्पाद है ।

९. अर्धसत्य---शक्कर (चीनी ) सफ़ेद जहर है
पूर्णसत्य--- रासायनिक प्रक्रिया के कारन कारखानों में बनी सफ़ेद शक्कर (चीनी) जहर है पम्परागत शक्कर एकदम सफ़ेद नहीं होती थोडा हल्का भूरा रंग लिए होती है ।

१०. अर्धसत्य--- फ्रिज में आहार ताज़ा होता है ?
पूर्णसत्य--- फ्रिज में आहार ताज़ा दीखता है पर होता नहीं है जब फ्रिज का अविष्कार नहीं हुआ था तो इतनी देर रखे हुए खाने को बासी या सडा हुआ खाना कहते थे ।

११. अर्धसत्य--- चाय से ताजगी आती है ?
पूर्णसत्य--- गरम पानी से आती है ताजगी, चाय तो केवल नशा (निकोटिन) है ।

१२. अर्धसत्य---एलोपैथी स्वास्थ्य विज्ञानं है ?
पूर्णसत्य---एलोपैथी स्वास्थ्य विज्ञानं नहीं चिकित्सा विज्ञानं है ।

१३. अर्धसत्य---एलोपैथी विज्ञानं ने बहुत तरक्की की है ?
पूर्णसत्य--- दवाई कंपनियों ने बहुत तरक्की की है एलोपैथी में मूल दवाइयां 480 - 520 हैं जबकि बाज़ार में
1,००,००० से अधिक दवाइयां बिक रही है ।

१४. अर्धसत्य--- बैक्टीरिया वायरस के कारण रोग होते हैं ?
पूर्णसत्य--- शरीर में बैक्टीरिया वायरस के लायक वातावरण तैयार होने पर रोग होते हैं ।

१५. अर्धसत्य--- भारत में लोकतंत्र है जनता के हितों का ध्यान रखने वाली जनता द्वारा चुनी हुई सरकार है ?
पूर्णसत्य--- भारत में लोकतंत्र नहीं कंपनी तन्त्र है बहुत से सांसद, मंत्री, प्रशासनिक अधिकारी कंपनियों के दलाल हैं उनकी भी नौकरियां करते हैं उनके अनुसार नीतियाँ बनाते हैं, वे जनहित में नहीं कंपनी हित में निर्णय लेते हैं भोपाल गैस कांड से बड़ा उदहारण क्या हो सकता है जंहा एक अपराधी मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के आदेशानुसार फरार हो सका । यदि लोकतंत्र होता तो उसे पकड कर वापस
जेल में डाल देते ।

१६. अर्धसत्य--- आज के युग में मार्केटिंग का बहुत विकास हो गया है ?
पूर्णसत्य--- मार्केटिंग का नहीं ठगी का विकास हो गया है माल गुणवत्ता के आधार पर नहीं विभिन्न प्रलोभनों व जुए के द्वारा बेचा जाता है जैसे क्रीम गोरा बनती है भाई कोई भैंस को गोरा बना के दिखाओ ?

१७. अर्धसत्य--- टीवी मनोरंजन के लिए घर घर तक पहुँचाया गया है ?
पूर्णसत्य--- जब टी वी नहीं था तब लोगों का जीवन देखो और आज देखो जो आज इन्टरनेट पर बैठे सुलभता से जीवन जी रहे हैं उन्हें अहसास नहीं होगा कंपनियों का माल बिकवाने और परिवार व्यवस्था को तोड़ने, इसाईवाद का प्रचार करने के लिए टी वी घर घर तक पहुँचाया जाता है ।

१८. अर्धसत्य--- टूथपेस्ट से दांत साफ होते हैं ?
पूर्णसत्य--- टूथपेस्ट करने वाले यूरोप में हर तीन में से एक के दांत ख़राब हैं दंतमंजन करने से दांत साफ होते हैं मंजन -मांजना, क्या बर्तन ब्रश से साफ होते हैं ? मसूड़ों की मालिश करने से दांतों की जड़ें मजबूत भी होती हैं

१९. अर्धसत्य--- साबुन मैल साफ कर त्वचा की रक्षा करता है ?
पूर्णसत्य--- साबुन में स्थित केमिकल (कास्टिक सोडा, एस. एल. एस.) और चर्बी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, और डाक्टर इसीलिए चरम रोग होने पर साबुन लगाने से मना करते हैं साबुन में गौ की चर्बी पाए जाने पर विरोध होने से पहले हिंदुस्तान लीवर हर साबुन में गाय की चर्बी पाई गई थी |

Saturday 16 May 2015

आप पार्टी का सच्च


गजेन्द्र किसान की आत्महत्या

गजेन्द्र किसान की आत्महत्या, आत्महत्या नहीं हत्या है क्यूंकि आत्म हत्या की कोशिश उस किसान गजेन्द्र ने सबके सामने की, किसी ने नहीं रोका। घटनास्थल पर सबसे ज्यादा संख्या आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं की थी – हजारों में, उसके बाद 20-25 के आसपास गेस्ट टीचर थे, फिर उनसे पीछे या बीच में 70-80 मीडियाकर्मी खड़े थे|

दिल्ली पुलिस ने आम आदमी पार्टी को रैली की मंजूरी नहीं दी थी|

ध्यान रहे दिल्ली पुलिस ने आम आदमी पार्टी को रैली की मंजूरी नहीं दी थी| यदि एक आम सभा या रैली की अनुमति नहीं ली जाती है तो दिल्ली पुलिस के रक्षा बेडा, इमरजेंसी व्हीकल्स, तथा अन्य प्रबंधन के इंतजाम वहां नहीं व्यवस्थित नहीं किये जाते हैं| आम आदमी पार्टी की सरकार होने के कारण तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री के रैली में होने के कारण ही वहां कुछ ही पुलिसकर्मी मौजूद थे जिनके पास उपरोक्त व्यवस्थाएं हाथोंहाथ उपलब्ध नहीं थी|

अरविन्द केजरीवाल और उनकी पार्टी पहले भारतीय संसद का घेराव करना चाहती थी मगर धारा १४१ लगी होने के कारण ऐसा नहीं हो पाया| तब दिल्ली पुलिस ने उन्हें तत्काल ट्रैफिक पुलिस से बात कर रामलीला मैदान में रैली करने की लिखित इजाजत करने को कहा| साथ ही दिल्ली पुलिस ने यह भी कहा कि हमें इनपुट मिली है कि कुछ अप्रिय घटना हो सकती आप पूरी मंजूरी लेकर ही रामलीला मैदान में रैली करें, हम पूरी जिम्मेदारी लेंगे| मगर आम आदमी पार्टी के कानों पर जूँ नहीं रेंगी|

आम आदमी पार्टी ने पहले तो जन्तर मंतर को २३ अप्रैल २०१५ को रैली वाले दिन ही अपनी रैली करने के लिए चुना, दिल्ली पुलिस से बात कर मंजूरी लेने के बजे इसकी सूचना इसी दिन मीडिया को दे दी गयी| साथ ही रैली की पूर्व संध्या यानि २२ अप्रैल २०१४ को आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली सरकार के लैटर पैड पर एक पत्र लिख दिल्ली पुलिस को मीडिया से दूर रखने के लिए कहा| क्या यह कोई पूर्वनियोजित योजना का अंदेशा था?

नैतिक सवाल

यदि कोई किसी के समक्ष या पूरी भीड़ के सामने आत्महत्या कर रहा हो, तो क्या आप पहले उसका रजिनैतिक फायदा लेने की सोचेंगे, उससे सवाल जवाब करेंगे कि आत्म हत्या क्यूँ कर रहे हो या उसे आत्महत्या करने से रोकोगे? फैसला आपका?

मगर इस तथाकथित रैली में एक राजनैतिक पार्टी एवं उसके कार्यकर्ताओं ने एक किसान को आत्महत्या करने दिया या उसकी आत्महत्या को अपनी मूक सहमती दी| अब इस पर जनता क्या बोलती या सोचती है यह उसको सोचना है|

इस घटना के बाद लोगो अपने परिवारवालों,  रिश्तेदारों और मित्रों को ऐसी महा रैलियों में भेजने से रोकेंगे, क्या पता कि ऐसा दुबारा हो जाए?

क्या ऐसा पहले कभी हुआ है?

नहीं, ऐसा भारत की राजनीति में पहली बार हुआ है कि एक राजनैतिक पार्टी की रैली में ऐसी आत्महत्या किसी किसान या किसी अन्य व्यक्ति ने की हो| किसी अप्रिय घटना जैसे कि आतंकवादी हमले, दुश्मनों के हमले या भीड़भाड़ की वजह से भगदड़ होने पर रैली को तुरंत स्थगित किया जाता है|

ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी राजनैतिक पार्टी ने अपनी रैली में किसी को विशेष तौर पर बुलाया हो और उसकी लाश वापिस गयी हो|

एक याद

हमें याद है कि भाजपा की मेरठ में रैली हुयी थी जिसमें तब भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार और वर्तमान के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वहाँ मुख्य तौर पर आमंत्रित थे| उनके मंच से ५०० मीटर दूर एक बिजली के खम्भे पर तीन युवक चढ़े हुए थे| मोदी ने मंच से कहा कि आप तीनों नीचे उतर आयें नहीं तो यह रैली शुरू नहीं होगी और उन्हें चोधरी चरण सिंह की शपथ भी दी थी| उनके बोलते ही कुछ भाजपाई कार्यकर्त्ता और पुलिस सक्रीय हुयी और वो लोग नीचे उतर आये| अगर वो नीचे नहीं उतरते तो मोदी को पैदल चलकर खम्भे तक जाने में शर्म नहीं आती क्यूंकि यही आरएसएस के और भारतीयों के असली संस्कार हैं|

यदि दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल भी कुछ ऐसा ही करते तो शायद आज परिदृश्य अलग होता और उनका भी नाम रोशन होता| मगर, हा दैव| ऐसा कुछ नहीं हुआ|

राजनीति की अंध महत्वकांक्षा

उस किसान की आत्महत्या की कोशिश और मरने के बाद भी रैली में अरविन्द केजरीवाल का भाषण चलता रहा। सुसाइड नॉट बरामद होने पर कुमार विश्वास ने इसे मंच से पढ़कर सुनाया और पुलिस एवम् भाजपा को इसका दोषी ठहराया। गजेन्द्र किसान के मित्र का कहना है कि वो आत्महत्या कर ही नहीं सकता। आम आदमी पार्टी के बुलावे पर वो खुद पैसे लगाकर अपने साथ कई लोगों को ले गया था।


जब एक ऐसे किसान की आत्महत्या, जो किसी और राज्य का हो जहाँ विरोधी पार्टी का शासन है, एक राजनैतिक पार्टी की उस रैली में, जिससे उस पार्टी बहुत लाभ होना है, पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं और समर्थकों के सामने हो और जिसके मरने के बाद भी रैली में भाषण जारी रहे वो भी उसका सुसाइड नोट पढ़; तो उस किसान की

जो किसी और राज्य का हो जहाँ विरोधी पार्टी का शासन है, एक राजनैतिक पार्टी की उस रैली में, जिससे उस पार्टी बहुत लाभ होना है, पार्टी के लाखों कार्यकर्ताओं और समर्थकों के सामने हो और जिसके मरने के बाद भी रैली में भाषण जारी रहे वो भी उसका सुसाइड नोट पढ़; तो उस किसान की मौत का सबसे बड़ा फायदा रैली करने वाली पार्टी को ही होता है।

कायापलट

जो आम आदमी पार्टी अपने कार्यकर्ताओं पर इतना भरोसा करती है कि उन्हें वोटिंग बूथ की सुरक्षा के लिए पुलिस के समानांतर तैनात करती है ताकि वोटिंग बूथ की सुरक्षा की जा सके, मगर उसके कार्यकर्त्ता एक आदमी को पेड़ पर चढाने से रोकते नहीं है और उसे फांसी लगाने की कोशिश करने पर पेड़ से उतारते नहीं है|

जिस आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद का दावेदार बिजली के खम्भों पर चढ़ कर बिजली के कनेक्शन चालू या बंद कर सकता है ताकि मुख्यमंत्री बन सके, वो बहुमत पाकर मुख्यमंत्री बनने के बाद ४० मीटर दूर पेड़ पर चढ़े व्यक्ति को पेड़ से उतारने के लिए कुछ कदम पैदल भी नहीं चल सकता|



गजेन्द्र किसान की आत्महत्या से जुड़े कुछ सिलसिलेवार तथ्य

पहले तो आम आदमी पार्टी दिल्ली पुलिस को नहीं मानकर रामलीला मैदान की बजाय जंतर मंतर चुनते हैं।
दिल्ली पुलिस को लिखते हैं कि रैली स्थल से मीडिया को दूर रखा जाये।
आम आदमी पार्टी दो बार विधानसभा का चुनाव लड़ चुके गजेन्द्र सिंह को अपनी पार्टी में शामिल कर विशेष न्योते से दिल्ली बुलाती है।
गजेन्द्र अपने परिवार को कहता है कि आप कि हाई कमांड से यहां खेती की असली तस्वीर बताऊंगा।
गजेन्द्र उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से मिलने उनके निवास स्थान जाता है, पर नहीं मिल पाता।
गजेन्द्र जंतर मंतर पहुँचता है वहां आप कार्यकर्ताओं से मुख्यमंत्री से मिलने के लिए कहता है।
आप के कार्यकर्त्ता ताली बजा बजा कर उसे उत्साहित कर मंच के सामने के पेड़ पर चढ़ाते हैं वो भी झाड़ू और चुनावी चिन्हों के साथ।
गजेन्द्र दो घंटे तक चिल्लाता रहता है कि केजरीवाल को बुलाओ नहीं तो निचे कूद जाऊंगा।
केजरीवाल जो बिजली के खंभे से चढ़ने से लेकर पद यात्रा तक करते हैं, मात्र 50 मीटर चल कर किसान की बात नहीं सुन सकते।
आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता तब तक आगे बढ़ आते हैं, पेड़ के पास विरोध कर रहे गेस्ट टीचर खड़े हो जाते हैं जो गजेन्द्र को निचे उतरने को कहते हैं।
गेस्ट टीचर सफल नहीं होते, कार्यकर्त्ता उन्हें पेड़ से हटा गजेन्द्र के लिए तालियां बजाते हैं।
दिल्ली पुलिस के कर्मचारी कार्यकर्ताओं को रोकते हैं कि तालियां मत बजाओ।
दिल्ली पुलिस फायर ब्रिगेड को फ़ोन कर सीढ़ी का इंतेज़ाम करने की कोशिश करती हैं।
दिल्ली पुलिस के कर्मचारियों को पेड़ तक कार्यकर्त्ता नहीं पहुँचने देते।
अब तक कुमार विश्वास मंच से गजेन्द्र को देख चुके होते हैं और माइक पर कहते हैं कि पुलिस उसे उतरे मगर कार्यकर्ताओंं को पेड़ के पास से हटने के लिए नहीं कहते।
जब गजेन्द्र लटक रहा होता है तब कुमार विश्वास अपना इस साल का प्रसिद्ध डायलॉग माइक पर बोलते हैं वो भी इशारे के साथ – “लटक गया” (जी न्यूज़ पर दिखाया गया विडियो)
जो सुसाइड नोट मिलता है उस पर किसी और की लिखावट होती है क्यूंकि गजेन्द्र की बेटी मना कर चुकी है कि ये लिखावट गजेन्द्र की नहीं है और उस पर पहले उपेन्द्र नाम लिखा है फिर काट कर गजेन्द्र नाम लिखा है।
गजेन्द्र का सुसाइड नोट सबके सामने माइक पर पढ़ कर सुनाया गया।
क्यों भाई सुसाइड नोट तो तुम्हे और तुम्हारे कार्यकर्ताओं को पुलिस से पहले दिख गया मगर आत्म हत्या करता किसान तुम्हें नहीं दिखा?

गजेन्द्र के फांसी पर लटकने की कोशिश और मरने के बाद भी केजरीवाल और उनकी प्रसिद्ध मंडली भाषण देना और रैली करना बंद नहीं करती।
केजरीवाल कहते हैं कि हस्पताल में जाकर देख लेंगे।
किसान की मृत्यु 2:55 सांय पर घोषित होती है मगर आपिये नेतागण अलका लाम्बा और अन्य 2:20 से ही किसान पर ट्वीट से संवेदना व्यक्त करना शुरू कर देते हैं।
गजेन्द्र की मौत के बाद किसी भी राजनेता को उनसे नहीं मिलने दिया जाता, अजय माकन को हस्पताल से आप कार्यकर्त्ता विरोध कर भगा देते हैं।
बतौर प्रत्यक्षदर्शी कोई आम आदमी पार्टी का नेता या कार्यकर्त्ता गजेन्द्र के बेटे को जो उनकी मौत के बाद भी रैली स्थल पे था, उसे सांत्वना देना तो दूर बात तक नहीं करते।
आम आदमी पार्टी एक राजस्थान के किसान को मरने के बाद 10 लाख तो दे रही है मगर जो किसान अभी भी राजस्थान में बिना सहायता के जीवन यापन कर रहे हैं और आत्म हत्या की कगार पर हैं, उन्हें अपनी रैलियोंं में बुला तो रही है मगर कोई एक रुपये की सहायता नहीं कर रही है।
जब मामला दिल्ली पुलिस में है और उसकी क्राइम ब्रांच इसकी जांच कर रही है तो खुद को दोषी ठहराए जाने से बचने के लिए बिना अधिकार से डिप्टी मजिस्ट्रेट से इसकी अलग जांच करने को कहती है।
आम आदमी पार्टी के नेता और कार्यकर्त्ता खुद गजेन्द्र की खुदखुशी के चीथड़े उड़ा संसद एवं विधानसभा से लेकर सड़क और फेसबुक तक उसका राजनैतिक फायदा लेने में लगे है, मगर दूसरी पार्टियों को ऐसा करने से रोक रहे हैं।
ताज़ा खबर – आवाज़ का राज

ताज़ा समाचार आने तक दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने चौकाने वाले खुलासे किये हैं| गजेन्द्र के मोबाईल के आखिरी लोकेशन कुरुक्षेत्र पाई गयी है जबकि उसका फ़ोन 10 दिन पहले बंद हो गया था| क्या गजेन्द्र के पास मरने के वक्त खुद का फ़ोन था? इसके अलावा दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने नवभारतटाइम्स को बताया कि खुदखुशी के इस केस में वो दो आवाजें महतवपूर्ण हैं जब कोई पहले कहता है कि लटक जा… और बाद में लटक गया…| दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने सभी चैनलों से उस दिन की रॉ फुटेज मांगी है|

मरने से पहले लखपति

इसके अलावा गजेन्द्र की बहन ने कहा है कि “जब गजेन्द्र से बात हुयी थी तब उसने कहा था कि उसके पास डेढ़ लाख रुपये हैं जो भतीजी की शादी में काम आयेंगे|” जो किसान kafi  समय से खेती ना कर रहा हो और उसका पैसे को लेकर झगडा हुआ हो, उसके पास मरने से ठीक पहले इतनी राशि होना किसी साजिश की तरफ ही इशारा करता है|

चलते चलते

अजय सीठा जी, जो गजेन्द्र के मित्र के मित्र हैं, फेसबुक पर लिखते हैं कि –

“गजेन्द्र के लिए आत्म हत्या करने की स्तिथि कभी आ ही नहीं सकती थी” – यह कहना है मेरे असीम मित्र कार्तिक बना का , मृतक गजेन्द्र उनके मित्रों में एक थे …… गजेन्द्र सिंग सोलंकी (कल्याणवत ) ग़रीब किसान नहीं बल्कि साफे के कारोबारी और गाँव के ज़मींदार परिवार से थे। स्वाभाव से उत्साही गजेन्द्र सिर्फ अपने साथ गाँव के कुछ किसानो को आम आदमी पार्टी के बुलावे पर अपने खर्च पर दिल्ली लाये थे.सु साइड नोट वाली बात मनघडंत है , उनकी आत्म हत्या करने का कोई कारण ही नहीं बनता बस एक चीज़ जो उनके व्यवहार में थी की वे किसी के लिए कुछ भी कर जाने के लिए तैयार रहते थे , उन्हें ऎसा करने के लिए उकसाया गया होगा , या वो बस डराने / ध्यान आकर्षण कराने के लिए ऎसा कर रहे होंगे / या पेड़ की डाली से उनका पाँव फ़िसला होगा । ज्ञात रहे कि गजेन्द्र सोलंकी सवाई मान सिंग परिवार से सम्बद्ध भवानी सिंग जी और सचिन पाइलट परिवार के करीबी थे !!”


नेताजी के खिलाफ कांग्रेस का दुष्प्रचार


नेताजी के खिलाफ झूठे प्रचार का जवाब

सबसे पहली बात तो यह है कि पत्रकार या तथाकथित लेखक मणिमुग्ध शर्मा जी ने उन्हीं हथकंडों और प्रचार सामग्री का उपयोग किया है जिसका प्रयोग ब्रिटिश हुकूमत नेताजी सुभाष चन्द्र बोस और उनकी आज़ाद हिन्द फ़ौज़ को बदनाम करने के लिए करती थी।


मगर जब आज़ाद हिन्द फ़ौज़ के सैनिक ब्रितानिया सरकार के युद्धबंदी बनकर भारत पहुंचे और लाल किले की अदालत में उनपर मुकदमा चला तो सारी सच्चाई सामने आ गयी। खुद कभी नेताजी के विरोधी रहे वकील भूला भाई देसाई उनके बहुत बड़े प्रशंसक बन गए थे।

मणिमुग्ध एस शर्मा जी को आखिरकार नेताजी की याद तो आई! यह ब्लॉगपोस्ट उनकी ताज़ी खबर  http://navbharattimes.indiatimes.com/india/netaji-subhas-chandra-bose-wanted-ruthless-dictatorship-in-india-for-20-years/articleshow/46981633.cms का एक जवाब है।



 जब देश में सबको आज़ाद हिन्द फ़ौज़ का सत्य और उसकी कामयाबी मालूम पड़ी तो ब्रिटिश रॉयल आर्मी, रॉयल इंडियन नेवी और रॉयल एयरफोर्स में ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ बगावत फ़ैल गयी जिसका नतीजा था 1946 की रॉयल इंडियन नेवी म्युटिनी जिसमें 13 जंगी जहाजों ने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया था।
आज फिर वही ब्रिटिश प्रोपेगंडा का प्रयोग कर क्या मणिमुग्ध शर्मा अंग्रेज़ों के प्रति अपनी वफ़ादारी का प्रयोग कर रहे हैं?
आरोप – नेताजी ने 1935 में रोम की यात्रा की थी, ताकि अपनी किताब की कॉपी इटली के तानाशाह मुसोलिनी को भेंट कर सकें। नेताजी उसे बहुत पसंद करते थे और उसके ‘आदर्शों’ पर आजीवन चलना चाहते थे।
जवाब – नेताजी सुभाष चन्द्र बोस एक बहुत बड़े बुद्धिजीवी और देशभक्त थे। यूरोप में रहते हुए उन्होंने ना सिर्फ अपनी बीमारी का इलाज किया बल्कि प्रथम विश्व युद्ध के समापन पर हुई 1919 की ट्रीटी ऑफ़ वरसाइल के बाद के यूरोप के बारे में स्वयं जानना चाहते थे। उनकी बीमारी के दौरान ही इंग्लैंड के एक प्रकाशन संस्थान विशार्ट एंड कंपनी ने उन्हें भारत में चल रहे स्वतंत्रता आंदोलन के बारे में अपने अनुभव संकलित कर एक पुस्तक लिखने के लिए।
 सुभाष चन्द्र बोस ने इसे स्वीकार किया और “इंडियन स्ट्रगल 1920-34″ लिखी। इस पुस्तक को टाइप करवाने के लिए उन्होंने एमिली शेंकल को टाइपिस्ट नियुक्त किया। बुक इंग्लैंड में छपी और तुरंत मशहूर हो गयी। इस पुस्तक में भारत के स्वतंत्रता आंदोलन का पूर्ण ब्यौरा था। स्वयं तत्कालीन राजनैतिकविद रोमन रोल्लांड को यह पुस्तक बहुत पसंद आई थी और उन्होंने इसे एक ईमानदार लेखन बताया था। बताते चलें कि यह पुस्तक भारत में बैन हो गयी थी परन्तु यूरोप में मौजूद हर देश के राजनीतिज्ञों ने यह पुस्तक पढ़ी और बहुत पसंद करी थी।
यूरोप उस समय इलाज़ के लिए बहुत बड़ा केंद्र बना हुआ था। भारत में किसी भी बड़ी बीमारी के लिए पश्चिमी सभ्यता के डॉक्टर सीधे विएना, स्विट्जरलैंड और रोम के ब्लैक फारेस्ट जाने की सलाह देते थे। चिकित्स्कीय पर्यटन (मेडिकल टूरिज्म) भी रोम जाए बिना पूरा नहीं होता था। और जब एक भारतीय राजनीतिज्ञ रोम जायेगा तो मुसोलिनी की पार्टी का उससे मिलना स्वभाविक था क्यूंकि मुसोलिनी भारत के स्व्तंत्रता संग्राम का समर्थक था और
 ब्रिटिश हुकूमत का शत्रुप्राय। मोहम्मद इक़बाल शैदाई और सरदार अजित सिंह के साथ कई अन्य भारतीय क्रांतिकारियों को मुसोलिनी ने शरण दी थी। ठीक इसके विपरीत जर्मनी अपने ब्रिटिश-समर्थक विचारधारा के कारण कभी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का समर्थक नहीं रहा था। यह भी उल्लेखनीय है कि वीर सावरकर जैसे बहुत से भारतीय क्रन्तिकारी एवं नेतागण इटेलियन क्रांति से प्रभावित थे। अतएव जब सुभाष चन्द्र बोस 1934 में अपने इलाज़ के लिए ब्लैक फारेस्ट गए थे तब वहां उनका संपर्क इटालियन नेताओं से होना स्वभाविक था। बाद में उनके यही इटालियन संपर्क भारत से बनवास में निकालकर जर्मनी जाने के काम आए।
सुभाष चन्द्र बोस की 1934 में हिटलर से कोई मुलाकात नहीं हुयी। बोस इटली और जर्मनी के फासीवाद के ना तो समर्थक थे और ना ही प्रशंसक। अपितु उन्होंने रशिया के कम्युनिज्म और इटली एवं जर्मनी के फासीवाद को मिलाकर एक नयी विचारधारा के जन्म एवं समर्थन की बात कही थी।  नेताजी मुसोलिनी के मात्र प्रशंसक थे क्यूंकि वो यूरोप का एक प्रभावशाली शासक होने के बावजूद भारत के स्वतंत्रता संग्राम का सहयोग करता था। परन्तु कभी नेताजी ने उसके क़दमों पर चलने की बात नहीं कही थी। इसके अलावा नेताजी सुभाष चन्द्र बोस और वीर दामोदर सावरकर दोनों ही गिउसेप्पे गैरीबाल्डी और मैज़िनी के प्रशंसक थे।

आरोप – उन्होंने अपने आप ही हेड ऑफ स्टेट यानी प्राइम मिनिस्टर, युद्ध मंत्री और विदेश मंत्री की उपाधियां दे दीं।
जवाब – जब खुद इंडिया इंडिपेंडेंस लीग के अध्यक्ष रास बिहारी बोस ने लीग और आज़ाद हिन्द फ़ौज़ का सम्पूर्ण नेतृत्व नेताजी सुभाष चन्द्र बोस को दिया था, तब और कौन उन्हें क्या उपाधि देता? जापानी सरकार और  इंडिया इंडपेंडेन्स लीग के बीच में ही सारी कार्यवाही होती थी, परन्तु लीग को सरकार का दर्जा हासिल नहीं था। इसलिए नेताजी ने इंडिया  इंडिपेंडेंस लीग के अधीन ही आज़ाद हिन्द सरकार (प्रोविजनल गवर्नमेंट ऑफ़ फ्री इंडिया) का गठन किया था। जब पितृ संस्थान के अधिष्ठाता नेताजी थे तो पुत्र संस्थान के अधिष्ठाता वो क्यों नहीं होंगे? इसके अलावा खुद रास बिहारी बोस ने इस बात का अनुमोदन किया था कि नेताजी ही दक्षिण-पूर्व एशिया में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एकमात्र व् सर्वमान्य आधिकारिक नेता होंगे। स्वयं रास बिहारी बोस ने आज़ाद हिन्द सरकार के गठन की पूर्व संध्या पर सूचि देखकर अपना अनुमोदन दिया था कि नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ही नवीन सरकार के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, युद्धमंत्री एवं विदेश मंत्री होंगे। उस समय नेताजी सुभाष चन्द्र बोस को छोड़कर और कोई बड़े दर्जे का राजनीतिज्ञ वहां नहीं था।

आरोप –  वह चाहते थे कि भारत आजाद हो, तो पहली वाली उपाधि उनके पास रहे।
जवाब – रास बिहारी बोस ने इंडिया इंडिपेंडेंस लीग का गठन किया था जो जापान सरकार पर निर्भर थी। प्रथम आज़ाद हिन्द फ़ौज़ के नाकामयाब होने के बाद रास बिहारी बोस ने जापान सरकार को नेताजी को जर्मनी से तुरंत लाने को कहा। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के आगमन पर तुरंत प्रभाव से रास बिहारी बोस ने इंडिया इंडिपेंडेंस लीग और आज़ाद हिन्द फ़ौज़ की जिम्मेवारी उन्हें सौंप दी थी। क्यूंकि लीग जापान सरकार पर निर्भर थी, इसलिए नेताजी ने बराबरी के लिए आज़ाद हिन्द सरकार का गठन किया था जिसमें आज़ाद हिन्द फ़ौज़ उनकी आर्मी थी जिसमें थल, जल और वायु तीनों टुकड़ियां उसके बाद लगाई गयी थी। आज़ाद हिन्द सरकार के पास एक बैंक भी था – आज़ाद हिन्द बैंक, जिसमें सभी भारतीयों से एकत्रित कर और दान रखा जाता था। सरकार के गठन के बाद जापान से सारी वित्तीय सहायता बैंक द्वारा कर्जे पर ली जाती थी। आज़ाद हिन्द सरकार के प्रतिनिधि के पास जापान सरकार से समझोते करने के लिए पद हो इसके लिए नेताजी को राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री की पदवी लेनी पड़ी।
ध्यान रहे इससे पहले राजा महेंद्र प्रताप ने काबुल में 1915 में फर्स्ट प्रोविज़नल गवर्नमेंट ऑफ़ फ्री इंडिया की स्थापना की थी। ऐसे प्रोविज़नल सरकारों की स्थापना किसी देश की आज़ादी से पहले क्रांतिकारियों द्वारा की जाती हैं ताकि उनका जीते हुए सीमा क्षेत्र में सरकारी व्यवस्था हो और विदेशों से आधिकारिक रूप से मदद ली जा सके। निकट इतिहास में शेख मुजिबर रहमान ने कलकत्ता में प्रोविज़नल गवर्नमेंट ऑफ़ बांग्लादेश बनाई थी, जिसने बांग्लादेश बनने के बाद में अपनी सरकार बांग्लादेश में स्थानांतरित कर ली थी। ध्यान रहे – भारत सरकार और प्रोविज़नल गवर्नमेंट ऑफ़ बांग्लादेश के समझोते के बाद ही भारत पाकिस्तान पर हमला कर बांग्लादेश को आज़ाद करवाने के लिए अधिकृत हुआ था। यदि मुज़बीर रहमान इस प्रोविज़नल सरकार का प्रधानमंत्री नहीं होता तो वो इंदिरा गांधी (तत्कालीन प्रधानमंत्री) से अपने देश को आज़ाद करवाने के लिए आधिकारिक समझौता नहीं कर सकता था।

समुन्द्र मंथन का इतिहास


समुन्द्र मंथन का इतिहास

वैज्ञानिक यह सिद्ध करते हैं कि सचमुच ये समुद्र मंथन हुआ था. अगर आपको इन बातो का यकीन ना हो तो इसे पूरा पढ़ें. समुद्रमंथन देवताओं और दानवों के बीच हुआ था जिसमें देवताओं और दानवों ने वासुकि नाग को मन्दराचल पर्वत पर लपेटकर समुद्र मंथन किया था.

गुजरात के दक्षिण मैं समुद्र में समुद्रमंथन वाला वही पर्वत मिला है. वैज्ञानिक ने परीक्षण के आधार पर इस बात की पुष्टि भी की जा चुकी है. पिंजरत नाम के गांव के समुद्र में मिला पर्वत बिहार के भागलपुर में विराजित मूल मांधार शिखर जैसा ही है. गुजरात-बिहार दोनों का पर्वत एक जैसा ही है. दोनों ही पर्वत में ग्रेनाइट– की मात्रा बहुत है. इस पर्वत के बीचों-बीच नाग देवता आकृति भी मिली है.

गुजरात मैं द्वारका के पास ही देवताओं और राक्षसों ने अमृत के लिए समुद्र मंथन किया था. मंथन के लिए मन्दराचल नाम के पर्वत का उपयोग किया था. समुद्र मंथन के दौरान विष भी निकला था, जिसे भगवान महादेव ने ग्रहण कर लिया था. सामान्यत: समुद्र में मिलने वाले पर्वत ऐसे नहीं होते. सूरत के आॉर्कियोलॉजिस्ट मितुल त्रिवेदी ने पर्वत का कार्बन टेस्ट के परीक्षण के बाद यह निष्कर्ष निकाला है. उन्होंने यह दावा किया है कि यह समुद्रमंथन वाला ही पर्वत है. और अब इसके समर्थन में अब कई प्रमाण भी मिलने लगे हैं. ओशनोलॉजी ने अपनी वेबसाइट पर इस तथ्य पर आधिकारिक रूप से पुष्टि भी की है.

सूरत से लगे पिंजरत गांव के समुद्र में 1988 में प्राचीन कृष्ण की द्वारकानगरी के अवशेष मिले थे. डॉ. एस.आर.राव इस साइट पर शोधकार्य कर रहे थे. और सूरत के मितुल त्रिवेदी उनके साथ थे. विशेष कैप्सूल में डॉ. राव के साथ मितुल त्रिवेदी समुद्र के अंदर 800 मीटर की गहराई तक गए थे. तब समुद्र के गर्भ में एक पर्वत मिला था. इस पर्वत पर घिसाव के निशान भी नजर आए. ओशनोलॉजी डिपार्टमेंट ने पर्वत के गहन अध्ययन शुरू किया. पहले ये माना गया कि घिसाव के निशान जलतरंगों के हो सकते हैं. विशेष कार्बन टेस्ट किए जाने के बाद पता चला कि यह पर्वत मांधार पर्वत है. पौराणिक काल में समुद्रमंथन के लिए इस्तेमाल हुआ पर्वत है. दो वर्ष पहले ये जानकारी सामने आई, परन्तु प्रमाण अब मिल रहे हैं.

ओशनोलॉजी डिपार्टमेंट ने वेबसाइट पर 50 मिनट का एक वीडियो जारी किया है. इसमें पिंजरत गांव के समुद्र से दक्षिण में 125 किलोमीटर दूर 800 की गहराई में समुद्रमंथन के पर्वत मिलने की बात भी कही है. इस वीडियो में द्वारकानगरी के अवशेष की भी जानकारी है. इसके अलावा वेबसाइट पर एशियन्ट द्वारका के आलेख में ओशनोलॉजी डिपार्टमेंट द्वारा भी इस तथ्य की पुष्टि की गई है.

मूल प्रति – डी रेड न्यूज़



संसद का इतिहास


संसद का इतिहास

राज दो ही कर सकते हैं – राजा या संसद| संसद का विरोध करने वालों, सबसे पुरानी संसद की स्थापना किसने करी थी और क्यूँ करी थी, पता भी है|पुरातन भारत में हर राजा के पास मंत्रिपरिषद होती थी, जिसका एक मुख्य मंत्री होता था| मंत्रिपरिषद के हर मंत्री के पास राज्य के सभी हिस्सों का कार्यभार होता था| उदहारणतया एक मंत्री के पास पाँच गाँव होते थे तो उन पाँच गांवों के सरपंच अपने में से एक मुख्य सरपंच बनाकर मंत्री के निर्देश में कार्य करते थे| मंत्री अपने ऊपर मुख्यमंत्री को सूचित करता था तथा मुख्यमंत्री राजा से बातचीत करता था| गांवों की संख्या अधिक होने से उपमंत्री भी बनाये जाते थे|

यह राज करने की पद्धति भारत में पुरातन काल से लेकर अभी तक चलती आ रही है| फर्क सिर्फ इतना है कि आज जनता विभिन्न पार्टियों को चुन सकती है, राजा के बजे पार्टी चुनती है कि मंत्रिपरिषद में कौन कौन होगा|
इस पद्धति का अपवाद तब उत्पन्न हुआ जब महाराजा ययाति को शुक्राचार्य ने श्राप दिया कि तुम अपनी जवानी खोकर बूढ़े हो जाओगे क्यूंकि ययाति ने पहले तो देवयानी फिर गुरुपुत्री शर्मिष्ठा से विवाह कर लिया था तथा फिर अन्य विवाह भी किये थे| क्षमायाचना करने पर शुक्राचार्य ने कहा कि तुम अपने किसी एक पुत्र कि जवानी ले सकते हो|
तब ययाति ने अपने पुत्रों – यदु, तुर्वसु, अनु, द्रुहू, और पुरु से बारी-बारी पूछा| पुरु सबसे छोटे थे उन्होंने बाकि बड़े भाइयों के मना करने पर अपना यौवन महाराजा ययाति को दे दिया| पुनः युवा होने पर ययाति ने पुरु को सम्राट बना दिया और अन्य पुत्रों को कभी भी राजा ना बनने का श्राप दे दिया| क्षमायाचना करने पर ययाति ने यदु, तुर्वसु, अनु, और द्रुहू को मंडलाधीशबना दिया एवं कहा कि जैसे जैसे तुम्हारी संतानें तुम्हारे अपने मूल वंश से निकलती जायेंगी राज्य करने योग्य बनती जाएँगी|
मंडलाधीश प्रधानमंत्री की तरह होते हैं जो विभिन्न मंडलों पर शासन करते हैं परन्तु मंडलों से सम्मिलित राज्य पर एक केंद्रीकृत राजा का राज्य होता है, जैसे यदु, तुर्वसु, अनु, और द्रुहू के मंडलों पर महाराजा पुरु का शासन होता था| जैसे जैसे यदु आदि भाइयों से उनकी संतानों के वंश अलग होते गए तो वह वंश राज्य करने लगे|
यदुओं यानी यादवों ने सबसे पहले लोकतंत्र की स्थापना की तथा एक राजा के ना होते हुए भी स्वतंत्र रूप से अपना राज्य चलाया| मथुरा, गुजरात तथा अन्य भागों में उनका शासन होता था| श्रीकृषण इसी यदुवंश में जन्मे थे| इन्होने लाभ की दृष्टि से सरस्वती नदी तथा समुन्द्र के संगम स्थान पर गुजरात में द्वारका की स्थापना की जिससे प्रमुख घाटों में मथुरा के साथ बंदरगाह पर यादवों का राज लोकतंत्र से चल रहा था|
नवीन काल में छत्रपति  शिवाजी ने  पुनः मंत्रिपरिषद को व्यापक अधिकार तथा महत्व प्रदान किये| उन्होंने स्वयं सेना अपनी मंत्रिपरिषद के अध्यक्ष – पेशवा को दे दी थी| राज्य की व्यवस्था पेशवा देखते थे परन्तु अंतिम निर्णय एवं फैसला छत्रपति शिवाजी का होता था|
अतःव संसद ख़त्म करोगे तो राज्य कौन करेगा – राजा| तो एक छत्रपति राजा के निचे सबको जीना पड़ेगा| राजा के समय आपके पास वोट करने का भी अधिकार नहीं होगा|

hindu dharm ko janiye


पहली बात तो यह है कि हिन्दू सनातन धर्म है और यह तब से जब से मानव है| इस धर्म में शाकाहारी भी हिन्दू है, मांसाहारी भी हिन्दू है, एवं सर्वाहरी भी हिन्दू है| जो भगवान् में विश्वास रखता है वो भी हिन्दू है, जो नहीं रखता वो भी| जो मंदिर जाकर पूजा करता है वो भी हिन्दू है, जो मंदिर नहीं भी जाता वो भी| जो व्यक्ति वेदों को मानता है वो भी हिन्दू है, जो वेदों को नहीं मानता वो भी| जो मूर्तिपूजा करता है वो भी हिन्दू है, जो निराकार को पूजता है हो भी| हिन्दू धर्म कई अन्य धर्मों (सिख, बौद्ध, जैन, आदि) का प्रारंभिक चरण गुरु है| इसके साथ ही यह सनातन हिन्दू धर्म कई अन्य सम्प्रदायों (निरंकारी, राधास्वामी, डेरा सच्चा सौदा, ब्रह्मकुमारी आदि) को भी अपनी अलग एवं स्वतंत्र सोच रखने का अधिकार देता है|


अन्य धर्मों के ठीक विपरीत इस धर्म को अपनाने के लिए तुरंत के पैदा हुए बच्चे को कोई दीक्षा या बप्तिस्मा नहीं लेना होता| ना ही हिन्दू कहलाने के लिए किसी संस्था की सदस्यता लेनी अनिवार्य नहीं है| हालाँकि दूसरे धर्म से हिन्दू धर्म में आने के लिए यज्ञ तथा कुछ प्रारंभिक संस्कार अवश्य करने पड़ते हैं परन्तु कोई सदस्यता नहीं चाहिए होती| हिन्दू धर्म में १६ संस्कार तो अवश्य होते हैं मगर जो उनका पालन नहीं करता वह हिन्दू धर्म से निष्काषित तो नहीं होता चाहे उसको उन संस्कारों से होने वाले लाभ तथा पुण्य प्राप्त ना हों|

हिन्दू धर्म किसी ऐतेहासिक घटना पर आधारित नहीं है अपितु उतना ही पुराना है जितना की मानव| आइये इस धर्म की शुरुआत कब हुयी उस पर दृष्टि डालते हैं|

30 कला = 1 मुहूर्त

30 मुहूर्त = 1 नक्षत्र अहोरात्रम (1 दिन)

30 नक्षत्र अहोरात्रम (30 दिन) = 1 मास

2 मास = 1 ऋतु

3 ऋतु = 1 अयाना

2 अयाना = 1 संवत (1 साल)

कलियुग = 432,000 साल

द्वापरयुग = 2 कलयुग = 864,000 साल

त्रेतायुग = 2 द्वापरयुग = 1,296,000 साल

सतयुग = 2 त्रेतायुग = 1,728,000 साल

1 महायुग = सतयुग त्रेतायुग द्वापरयुग कलियुग

1 मन्वन्तर = 71 महायुग

हर मन्वन्तर के बाद समस्त पृथ्वी एक समाधि कला (एक मन्वन्तर के ही बराबर समय) के लिए जल में डूब जायेगी।

1 कल्प = 1000 महायुग = ब्रह्मा का एक दिन

ब्रह्मा के 30 दिन = ब्रह्मा का 1 मास (1 माह)

ब्रह्मा के 12 माह = ब्रह्मा का 1 साल

ब्रह्मा के 50 साल = 1 परार्ध

2 परार्ध = ब्रह्मा के 100 साल = 1 पर = 1 महाकल्प = ब्रह्मा की पूरी आयु = 311.04 ट्रिलियन साल = 3,110,40,000,000,000 साल

अभी हमारे हिन्दू सनातन धर्म के रचियता (भगवान ब्रह्मा) की उम्र मात्र 50 साल हो चुकी है और अभी उनके 51वें वर्ष का पहला दिन अर्थात पहला कल्प, जिसका नाम शवेतवारह कल्प है, चल रहा है। उनके इस दिन में अभी तक छह मन्वन्तर पहले ही खतम हो चुके हैं। अभी सातवां मन्वन्तर वैवस्वतः मन्वन्तर यानी श्रद्धादेव मन्वन्तर चल रहा है। इस वैवस्त मन्वन्तर में, 27 महायुग (मतलब 27 बार चारों युग) पहले ही बीत चुके हैं तथा 28वें महायुग के सतयुग, त्रेता एवं द्वापर भी बीत चुके हैं। यह 28वां कलियुग है जोकि आपके ईसाई कैलेंडर के हिसाब से 3102 बिफोर क्राइस्ट आरम्भ हुआ है। क्यूंकि ब्रह्मा के पहले 50 साल यानी एक परार्ध बीत चूका है तो इसे द्वितीय (दूसरा) परार्ध भी कहते हैं।

इतने अधिक पुराने हिन्दू सनातन धर्म में बहुत से परिवर्तन हुए हैं जैसेकि महर्षियों तथा प्रकांड पंडितों द्वारा कई रचनाएं शामिल हैं| इनमें से कुछ अवव्यस्थित क्रम में निम्नलिखित है|

पहले वेद की ब्रह्मा द्वारा रचना – ऋग्वेद
मानव निर्माण के बाद महर्षि वेदक्व्यास द्वारा ऋग्वेद को तीन भागों में बांटा जाना – ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद
सरलीकरण के लिए वेदक्व्यास द्वारा चतुर्थ वेद की रचना – अर्थवेद
अश्विनी कुमारों द्वारा आयुर्वेद की रचना
महर्षि वाल्मीकि द्वारा रामायण की रचना
वेदक्व्यास द्वारा ज्ञान संताप हरने के लिए श्रीमद्भागवत पुराण की रचना
अपने मन को शांत करने हेतु वेदक्व्यास तथा भगवान् गणेश द्वारा महाभारत (जय संहिता) की रचना
महर्षि पाणिनि द्वारा अष्टाध्यायी की
महर्षि पतंजलि द्वारा योग सूत्रों तथा सांख्य की रचना
इनके अलावा १८ पुराण, २४ उपपुराण तथा १०८ उपनिषद् हैं| यदि चार वेदों को विभिन्न प्रकारों में विभक्त किया जाए तो उनके यह प्रकार होंगे – संहिता (देवी-देवताओं की पूजन विधि),ब्राह्मण (वैदिक कर्मकांड एवं यज्ञ), आरण्यक (रूपक कथाएं एवं तत्त सम्बन्धी दर्शन), तथा उपनिषद् (वैदिक दर्शन)|



यह बात अलग है कि आजकल के विद्वान पुराणों, संख्याओं, प्राचीन साहित्य, उपपुराणों तथा उपनिषदों  की वैध्यता पर ही सवाल उठाते हैं मगर क्या ऊँगली उठाने से सत्य असत्य बन जाता है| ऊँगली उठाने वालों को यह नहीं भूलना चाहिए कि भारत भूमि जहाँ हिन्दू धर्म का जन्म हुआ ३००० से भी अधिक सालों तक मुगलों तथा अंग्रेजों का गुलाम रहा है| क्या इस गुलामी के दौर में इन साहित्यों की गलत प्रतियां बनाकर मूल ग्रंथों को छुपाया नहीं जा सकता है? उदहारणतया पद्म पुराण में बोद्धों और जैनों का उल्लेख है तथा भविष्य पुराण में मुगलों एवं मुग़ल शासन की महिमा उल्लेखित है| क्या एक धर्म के ग्रन्थ में उसी धर्म के विरोधियों तथा अन्य धर्मों का उल्लेख हो सकता है?

यदि अवतारों की बात करें तो हिन्दू धर्म मुख्यतया ब्रह्मा, विष्णु, एवं महेश तथा उनकी स्त्री शक्तियों क्रमशः सरस्वती, लक्ष्मी, तथा पार्वती(सती) पर आधारित है| त्रिदेवों के साथ त्रिदेवियाँ भी समय-समय पर धरा पर अवतरित हो धर्म का उत्थान करते हैं| आज के कलियुग में अभी हाल ही हुए प्रमुख अवतार यह थे – विष्णु अवतार – श्रीराम, विष्णु अवतार – श्रीकृष्ण, ब्रह्मा अवतार – तुलसीदास, शिव रूद्र – हनुमान, वरुण अवतार – झुलेलाल, राधा अवतार – चैतन्य महाप्रभु, आदि|

अब यह बताइए कि क्या उपरोक्त अवतारों में तथा ग्रंथों में कोई भी अंतिम था? नहीं| हिन्दू धर्म में कोई भी अवतार, ऐतेहासिक घटना, तथा ग्रन्थ स्थिर एवं अंतिम नहीं है| यह एक गतिमान तथा परिवर्तनशील धर्म है|

सन्दर्भ स्त्रोत-

विकिपीडिया

राजीव मल्होत्रा की पुस्तक – विभिन्नता (Being Different)

हिन्दू धर्म तथा अन्य अब्राह्मिक धर्मों में अंतर